टॉप न्यूरॉन्स

प्रेम शांति चैरिटेबल ट्रस्ट जयपुर, राजस्थान में एक पंजीकृत ट्रस्ट है, जो मुख्य रूप से भारतीय समाज के गरीब और वंचित वर्ग के कल्याण के उद्देश्य से कार्यरत है।

ट्रस्ट ने एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम “टॉप न्यूरॉन्स” शुरू किया है, जो विपन्न किन्तु अत्यधिक प्रतिभाशाली छात्रों के लिए है। प्रतिभा और उच्च बुद्धिमत्तापूर्ण कई छात्र गरीबी के कारण आगे नहीं जा पाते हैं, वे या तो उच्च अध्ययन के लिए कॉलेज में नहीं जा पाते हैं या उन्हें सामान्य कॉलेजों में ही अध्ययन करना पड़ता है जिसके परिणामस्वरूप अंत में उन्हें बहुत कम भुगतान करने वाली नौकरियां मिल पाती है। यह कार्यक्रम दसवीं कक्षा के ऐसे छात्रों का चयन करता है जो भारत के शीर्ष इंजीनियरिंग, चिकित्सा, विज्ञान महाविद्यालयों में जाना चाहते हैं। यह कार्यक्रम इन छात्रों को दो साल के लिए आर्थिक और सामाजिक रूप से मदद करता है जब ये छात्र 11 वीं और 12 वीं कक्षा में होते हैं। भारत के शीर्ष कोचिंग संस्थानों से कोचिंग, पी.जी., किताबें एवं अन्य पठन सामग्री, मार्गदर्शन आदि जैसी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। हमारा लक्ष्य है कि इनमें से अधिकांश छात्रों को भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों जैसे IISC, IISER, IIT, AIIMS, JIPMER, AFMC, आदि में चुना जा सके|

स्वास्थ्य चिकित्सा और शिक्षा की अन्य गतिविधियां

ट्रस्ट द्वारा 2013 से चिकित्सा और शिक्षा के क्षेत्रों में विभिन्न गतिविधियां की हैं। राजस्थान के भरतपुर जिले में गरीब नेत्र रोगियों के लिए नि: शुल्क नेत्र चिकित्सा शिविरों का आयोजन कर 500 से अधिक मोतियाबिंद सर्जरी सहित विभिन्न प्रकार के नेत्र रोगियों की सर्जरी की गई है। ये सर्जरी देश के प्रतिष्ठित निजी चिकित्सालयों में की जा चुकी है जहाँ इन गरीब रोगियों को अपना उपचार करना संभव नहीं था।

ट्रस्ट ने जयपुर और भरतपुर जिले के विभिन्न सरकारी विद्यालयों में ऊनी कपड़े, किताबें, स्टेशनरी, कम्प्यूटर आदि प्रदान किए हैं। ट्रस्ट ने सरकारी विद्यालयों में कक्षाओं और अन्य बुनियादी ढांचे के विस्तार में भी योगदान किया है।

canvas

विज़न

ऐसा नेतॄत्व तैयार करना जो दुनिया का नेतॄत्व करने एवं महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव डाल सकने में सक्षम हों जिनके प्रयास पृथ्वी पर सभी प्रकार के जीवन को फलने-फूलने के लिए एक बेहतर स्थान बना सकेंगे।

मिशन

  • गरीब परिवारों के सुविधाओं से वंचित एवं प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की खोज कर चिन्हित करना ।
  • उन्हें बेहतरीन सामाजिक और आर्थिक संसाधन प्रदान करना ताकि वे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में जा सकें।
  • उनकी प्रतिभा को सामने लाने में उनकी मदद करना और उन्हें सलाह देना।
  • उन्हें सही नैतिक मूल्य देने के लिए।
  • उन्हें तैयार करें ताकि वे समाज को वापस देना शुरू कर दें|

वैल्यूज

  • ईमानदारी|
  • प्रतिभा का सम्मान करना|
  • नैतिकता

संरक्षक और सलाहकार

आशीष अरोरा

आशीष अरोड़ा एक प्रसिद्ध शिक्षक, लेखक, करियर सलाहकार और एडटेक पेशेवर हैं। उनके छात्र जेईई और एनईईटी में अखिल भारतीय रैंक -1 सहित शीर्ष रैंक पर रहे हैं और अखिल भारतीय शीर्ष -100 में शामिल हुए हैं। उन्हें शिक्षाविदों, शैक्षणिक प्रबंधन में प्रौद्योगिकी के उपयोग का शौक है। उन्होंने कई बड़े पैमाने पर सफल ई-लर्निंग पहल का नेतृत्व किया है। वह फिजिक्सगैलेक्सी के संस्थापक हैं और फिजिक्स गैलेक्सी यूट्यूब चैनल पर उनके 1.18M से अधिक सब्सक्राइबर हैं। उन्होंने कुल 12 खंडों की फिजिक्स गैलेक्सी सीरीज ऑफ बुक्स सहित कई किताबें भी लिखीं। उनमें से कुछ अमेज़ॅन पर बेस्टसेलर श्रेणी में रहे हैं।

अशोक मित्तल

अशोक मित्तल राजस्थान के अलवर शहर के एक प्रसिद्ध व्यवसायी हैं। वह प्रेम शांति चैरिटेबल ट्रस्ट के ट्रस्टी हैं। वह एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं और भारत विकास परिषद में लायंस क्लब के अध्यक्ष, अध्यक्ष और क्षेत्रीय जोन सचिव जैसे विभिन्न पदों पर रहे हैं।

प्रभात मित्तल

प्रभात मित्तल अमेरिका के इलिनोइस के पियोरिया में रहते हैं। वह कैटरपिलर के साथ उत्पाद इंजीनियरिंग और प्रबंधन में वैश्विक नेता के रूप में काम कर रहे हैं। उन्होंने एमबीएम जोधपुर, पीजी से इंजीनियरिंग की है। मार्क्वेट यूनिवर्सिटी इलिनोइस यूएसए से और इंडियाना वेस्लेयन यूनिवर्सिटी से एमबीए। वह इंडो अमेरिकन सोसाइटी ऑफ पियोरिया इलिनोइस यूएसए के बोर्ड सदस्य भी हैं।

पुनीत मित्तल

पुनीत मित्तल की स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र में रुचि है । आप कई वर्षों से सामाजिक कार्यों से जुड़े हुए हैं। आपकी शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल, साफ्टवेयर प्रौद्योगिकी में गहरी रुचि है। उनके पसंदीदा विषय गणित और भौतिक विज्ञान हैं। आप पहेलियां सुलझाने और शतरंज खेलने में आनंद आता है। आप विज्ञान के क्षेत्रों में बहुत सारी किताबें पढ़ना पसंद करते है|

हमारी टीम

योगेश शर्मा

योगेश शर्मा पिछले 32 वर्षों से सामाजिक विकास में संलग्न है। आप 31 वर्ष लुपिन फाउंडेशन में कार्यरत रहकर ग्रामीण विकास कार्यों से जुड़े रहे। आपकी स्वास्थ्य- चिकित्सा और शिक्षा क्षेत्र में गहरी रुचि है आपने सरकार व अन्य एजेंसियों की 15 से अधिक स्वास्थ्य और शिक्षा की परियोजनाओं में काम किया है। आपकी व्यक्तित्व विकास और सकारात्मक सोच में भी रुचि है।

शिखा सक्सेना

शिखा प्रथम शिक्षा के साथ काम कर रही है जो 15 से अधिक वर्षों से एक धर्मार्थ संगठन है। प्रथम शिक्षा वंचित बच्चों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में है। वह स्लम क्षेत्र के बच्चों को नर्सिंग प्रशिक्षण देने में शामिल रही हैं और उनमें से कई विभिन्न अस्पतालों में नर्स के रूप में काम कर रही हैं। वह हमेशा जरूरतमंद और गरीब बच्चों के लिए आर्थिक और सामाजिक विकास करने की कोशिश करती हैं। उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर किया है। उनकी रुचि शास्त्रीय संगीत, कला और शिल्प में है। उन्होंने कई शास्त्रीय संगीत कार्यक्रमों और कला प्रदर्शनियों में भाग लिया है।

गीतिका कौशिक

गीतिका स्लम एरिया में बच्चो की पढाई के लिए काम करती रही है और महिला सशक्तिकरण पर भी फोकस करती है| इन्हें डिजिटल मार्केटिंग और किताबे में दिलचस्पी है|

खुशबू गोयल

खुशबू प्रथम शिक्षा के साथ काम कर रही है जो 7 से अधिक वर्षों से एक धर्मार्थ संगठन है। प्रथम शिक्षा वंचित बच्चों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में है। उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से वाणिज्य स्नातक किया है| वह एक सकारात्मक विचारक और समस्या समाधानकर्ता है| इन्हें ड्रेस डिजाइनिंग और कंप्यूटर में दिलचस्पी है|

अंजली वर्मा

अंजली हमेशा वंचित छात्रों के लिए कुछ करने की कोशिश करती हैं, अंजली ने राजस्थान विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर किया है, उनकी रुचि नृत्य, किताबें पढ़ना और कला और शिल्प में है।

अभिषेक सिंह

अभिषेक ने मार्केटिंग में विशेषज्ञता के साथ 12 साल के प्रभावशाली अनुभव के साथ शिक्षा क्षेत्र में काम किया। उनकी यात्रा ने उन्हें आकाश इंस्टीट्यूट, एलन करियर इंस्टीट्यूट और अनएकेडमी जैसे प्रसिद्ध नामों के साथ सहयोग करते देखा है, जहां उन्होंने विविध भूमिकाएं निभाईं, जिनमें से प्रत्येक ने उनके अनुभव के भंडार में योगदान दिया।